कृषि हेल्पलाइन नंबर | Kisan Helpline Number | Kisan Call Centre Toll Free Number India – Blog 63

☎️ कृषि हेल्पलाइन नंबर | Kisan Helpline Number | Kisan Call Centre Toll Free Number India – Blog 62
📌 किसान भाइयों, अगर आपको खेती, सरकारी योजना, मौसम, बीज, फसल बीमा या किसी भी कृषि से जुड़ी जानकारी चाहिए, तो अब आप सीधे कॉल कर सकते हैं। जानिए सभी ज़रूरी कृषि हेल्पलाइन नंबर एक ही जगह पर।
📞 1. किसान कॉल सेंटर (Kisan Call Centre - KCC) – 1800-180-1551
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टोल-फ्री (Free) नंबर: 📱 1800-180-1551
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समय: सुबह 6:00 से रात 10:00 बजे तक (हर दिन)
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भाषाएँ: हिंदी, अंग्रेज़ी और राज्य की स्थानीय भाषा
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सेवाएं:
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खेती-बाड़ी से जुड़ी हर समस्या का समाधान
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कीटनाशक और खाद की जानकारी
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बाजार मूल्य, मौसम की जानकारी
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बीज, फसल और मृदा परीक्षण सलाह
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🌿 2. कृषि विज्ञान केंद्र (KVK) संपर्क
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हर जिले में KVK (Krishi Vigyan Kendra) होते हैं।
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वहाँ से आप सीधे कृषि वैज्ञानिक से संपर्क कर सकते हैं।
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संपर्क के लिए आप स्थानीय कृषि विभाग या ब्लॉक कार्यालय से जानकारी लें।
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या जाएँ 👉 https://kvk.icar.gov.in/
🛰️ 3. किसान मोबाइल ऐप्स और डिजिटल हेल्पलाइन
ऐप का नाम | सुविधा |
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Kisan Suvidha | मौसम, बाजार भाव, बीमा, मिट्टी स्वास्थ्य |
IFFCO Kisan | विशेषज्ञ से बात, सलाह, मंडी भाव |
AgriApp | कृषि तकनीक, जैविक खेती, वीडियो गाइड |
PM-Kisan Portal | ₹6000 योजना की जानकारी और स्टेटस चेक |
🏛️ 4. राज्यवार कृषि हेल्पलाइन नंबर (उदाहरण)
राज्य | हेल्पलाइन नंबर |
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उत्तर प्रदेश | 1551 या कृषि विभाग टोल फ्री नंबर 1800-180-5145 |
महाराष्ट्र | 1800-120-8020 |
मध्यप्रदेश | 0755-2558823 / 1800-233-4115 |
राजस्थान | 141-2227813 |
बिहार | 1800-180-1551 (सामान्य) + कृषि विभाग नंबर |
(अन्य राज्यों के लिए अपने कृषि विभाग की वेबसाइट देखें)
💬 क्यों ज़रूरी है किसान हेल्पलाइन?
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तत्काल समाधान, खेत में ही
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बिचौलियों से बचाव
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सरकारी योजनाओं की सही जानकारी
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वैज्ञानिक सलाह से उत्पादन में बढ़ोतरी
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जागरूक किसान = आत्मनिर्भर किसान
📢 सुझाव:
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हेल्पलाइन नंबर को अपने मोबाइल में सेव करें।
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अपने गाँव के दूसरे किसानों को भी इन नंबरों के बारे में जानकारी दें।
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सरकारी या निजी किसी भी योजना की जानकारी की पुष्टि सिर्फ आधिकारिक हेल्पलाइन या वेबसाइट से करें।
किसान भाईयो के लिए अब सरकार ने किसान हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया है। इस किसान हेल्पलाइन नंबर पर कोई भी किसान भाई सीधे फोन करके अपनी खेती से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकता है।
किसान कॉल सेंटर की शुरुआत कृषि मंत्रालय द्वारा 21 जनवरी 2004 को की गई|
इसका मुख्य उद्देश्य टेलीफोन कॉल द्वारा किसान भाइयों के प्रश्नों का जवाब देना है।
किसान कॉल सेंटर लगभग 22 भाषाओं में सपोर्ट प्रदान करता है।
किसान कॉल सेंटर का मुख्य उद्देश इनफार्मेशन कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी और एग्रीकल्चर टेक्नोलॉजी को आपस में जोड़ना है ताकि किसानों की समस्या आसानी से एवं प्रभावी तरीके से सुलझाए जा सके।
ये कॉल सेंटर राज्य और केंद्र में 14 स्थानों पर स्थापना की जा चुकी है।
जिसका टोल फ्री नंबर 1800 180 1551 है।
जिस पर किसान भाई सुबह 6:00 बजे से रात के 10:00 बजे तक सप्ताह के सातों दिन कॉल कर सकते हैं।
जब एक किसान भाई कॉल सेंटर पर कॉल करता है तो उसकी बात एक एग्रीकल्चर एक्सपर्ट या एजेंट से होती है| जो बागवानी, पशुपालन, मत्स्य पालन, कुकुट पालन, मधुमक्खी पालन, रेशम पालन, कृषि अभियंत्रिकी, कृषि वानिकी, जैव प्रौद्योगिकी, ग्रह विज्ञान आदि से स्नातक और स्नातकोत्तर होता है। जो किसान भाई की स्थाई भाषा में अभिवादन करता है।
किसान भाई सीधे किसान कॉल सेंटर की वेबसाइट www.dackkms.gov.in पर जाकर कृषि, उधानिकी एवं पशुपालन संबंधित डेटाबेस की जानकारी देख सकते हैं।
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